Banana Fruit Benefits : अगर आप भी नाश्ते में केले का सेवन करते है, तो डॉक्टर्स की ये सलाह के बारे में जरूर जान लें

banana fruit benefits

Banana Fruit Benefits : वैसे तो केले का सेवन पांचन सबंधी समस्याओ के लिए अच्छा माना जाता है, और कहा जाता है केला खाने से बहुत जल्दी एनर्जी आ जाती है, क्योकि केले में फाइबर, पोटैशियम, विटामिन B6 अत्यधिक मात्रा में पाया जाया है। वही कई शोधकर्ता और रीसर्चरों का मानना है केला कार्बोहाइड्रेड और उच्च ऊर्जा से भरपूर होता है।

तो दोस्तों आइये विस्तार से बनाना के फायदे (Banana Fruit Benefits) और नुकसान के बारे में जानते है…

नाश्ते में केले का सेवन जरूर करें | Banana Fruit Benefits

अगर आप वर्कआउट करते है तो उससे पहले केला का का सेवन करते है तो आपके लिए ये एनर्जी बूस्टर का काम करती है। वही अगर आप प्रतिदिन केले का सेवन करते है तो आपके शरीर में पोटैशियम, फाइबर, आहार B6, फाइटोकैमिकल्स, एंटीऑक्सीडेंट, कैरोटिनायड, इत्यादि जैसे कई विटामिन्स पाए जाते है। इस तरफ आपके शरीर में सभी बिटामिन मौजूद रहते है तो तो आपका शरीर पावरहाउस जैसा काम करता है।

banana fruit benefits
Banana Fruit Benefits

इसके इस्तेमाल से हार्ट विकार की समस्या कम रहता है

केले का इस्तेमाल पांचन सम्बन्धी समस्याओ के साथ ह्रदय रोग के खतरे को भी कम करता है। क्योकि इसमें पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है, और BP को भी कंट्रोल रखता है। वही अमेरिकन सोसाइटी फॉर क्लीनिकल इन्वेस्टीगेशन के रिपोर्ट्स के अनुसार एक बॉडी में 27% पोटैशियम, कोरोनरी हार्ट विकार जैसे खतरों को कम कर देता है।

वही अगर थोड़ा आसान भाषा में बताये तो केले का इस्तेमाल करते है आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में एनर्जी रहती है जिस वजह से सभी जरुरी विटामिन, और ऊर्जा को प्रदान कर देता है, इस वजह से आप अपने शरीर का वजन कम कर सकते है, हालाँकि इसका इस्तेमाल आप डेली करेंगे तो ही आपको रिजल्ट्स देखने को मिलेगा।

“माइग्रेन” की भी समस्या हो सकती है, डॉक्टर्स की सलाह

अगर आप केले को ठीक प्रकार से छीलकर नहीं खाते है, तो केले में टायरामाइन नामक पदार्थ पाया जाता है आपके आपके माइग्रेन का कारण बन सकता है। वही एक कुछ लोग टायरामाइन को मोनोमाइन के नाम से भी जानते है जो हमारे शरीर के नादर मोनोमाइन ऑक्सीडेज (MAO) नामक एंजाइम हो सकता है। जो कुछ लोगो के लिए फायदेमंद नहीं हो सकता है। इस वजह से जिसे सूटेबल नहीं है वो इस्तेमाल न करे नहीं को आपको माइग्रेन (सर दर्द) जैसी समस्याओ का सामना करना पद सकता है।

यह भी पढ़ें :

जानिए सोफिया अंसारी इंस्टाग्राम स्टार महीने का कितना कमाती है? जानकर हो जाएंगे हैरान

जानिए आखिर ये उर्फी जावेद महीने का कितना कमा लेती है? जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

“गैस” जैसी समस्या का भी कारण बन सकता है, जरूर जान लें

आपको बता दे केले (Banana’s) में अधिक मात्रा में घुलनशील फाइबर, फ्रैक्टोज, और उच्च कार्बोहाइड्रेड पाया जाता है, जिस वजह से कोई व्यक्ति अधिक मात्रा में केले का सेवन कर लेता है तो उसे गैस्ट्रिक समस्याओ का सामना करना पड़ता है। वही जब आपको गैस बन जाती है को आपकी नीड भी डिस्टर्ब होती है कच्ची डकार भी आने लगती है। इस वजह से केले का सेवन ज्यादा मात्रा में ना करे, और जिन लोगो को ये दिक्कत होती है वे इसका सेवन ज्यादा न करें।

 

Share :

Leave a comment