Periods Side Effect : पीरियड्स के दौरान भूलकर भी न करें ये काम, वरना आपके सेहत पर हो सकता है भारी नुकसान

Periods Side Effect

Periods Side Effect : इस भाग दौड़ की जिंदगी में कई महिलाये और लड़किये अपनी फिटनेस और अन्य कई समस्याओ से जुडी बीमारियों को नजर अंदाज करती रहती है। आपकी जानकारी के लिए बता दे श्री लड़कियों तो अपने व्यस्तता के कारण तथा गॉव की लड़किया अज्ञानता के कारण अपने मासिक धर्म या फिर मासिक चक्र के दौरान स्वच्छता नहीं रख पाती है। लेकिन वो इस बात से अनजान रहती है इसके परिणाम गंभीर हो सकते है। इसके चलते है कई महिलाये बांझपन का शिकार हो जाती है।

यही वजह है लड़कियों और महिलाओ को जब उनका मासिक शुरू हो तो साफ़ सफाई रखने की सलाह दी जाती है। लेकिन कुछ लड़किया ऐसी भी होती है जो अपने मासिक के दौरान घर के पुराने कपडे, जिसे वो न तो साफ़ करती है वो सीधे इस्तेमाल करना शुरू कर देती है। जिस वजह से कई सारी बैक्टीरिया पनपने लगते है।

मासिक चक्र पैसे बचाने की गलती ना करें

आपको बता दे मासिक चक्र के दौरान (Periods Side Effect) कुछ लड़किया और महिलाये सैनिटरी पैड का इस्तेमाल नहीं करती है बल्कि वो घर के कुछ पूछने कपडे और गंदे कपड़ो को इस्तेमाल करना समझदारी समझती है। ऐसा करना उन्हें आसान लगता है लेकिन उन्हें नहीं मालूम वो कितनी बड़ी बीमारियों को बुलावा दे रही है। यही कारण है कई महिलाये अपने ही स्वस्थ के साथ खिलवाड़ करती है जिसे बाद में उन्हें संक्रमणों की शिकार बन जाती है।

ऐसा करने से महिलाओं तथा लड़कियों के योनि में खुजली, पीला गाढ़ा स्राव, योनि से पानी स्रवित होना इत्यादि जैसे कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। isliye जान भी महिलाओ को मासिक आये उसके कुछ दिन पहले ही बाजार से सैनेटरी पैड, नैपकीन, टिशू पेपर, हैंड सैनिटाइजर, तौलिया पहले ही रखना चाहिए। और जब उनका मासिक धर्म आ जाय तो इसका ही इस्तेमाल करना चाहिए।

यह भी पढ़ें :

अगर आप भी नाश्ते में केले का सेवन करते है, तो डॉक्टर्स की ये सलाह के बारे में जरूर जान लें

पीरियड्स के दौरान ये जरुरी बाते याद रखें 

  • पीरियड के दौरान साइनरी पैड, टिशू पेपर, हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • इनका इस्तेमाल करने के बाद आपको हैंड सैनिटाइजर से हाँथ को वाश करना चाहिए।
  • महिलाये अपने योनि को धोते समय कुनकुने पानी से धोये तथा अलग सोप का इस्तेमाल करें।
  • जब महिलाये या लड़किया पैड को चेंज करें तो पुराने पैड को धोकर पुनः इस्तेमाल ना करें।
  • बल्कि पुराने पैड को किसी कागज़ में लपेटकर किसी कूड़ेदान में फेंक दे, घर में ना रखें।

नोट : आपको जानकारी के लिए बता दे यदि इस पोस्ट को कोई पुरुष पढ़ रहा है उन्हें ये याद रखना चाहिए, जिस प्रकार घर में आप राशन की रखरीदारी करते है उसी समय आप सैनेटरी पेड को अपने घर पर खरीद कर रख दे, क्योकि घर की महिलाये और लड़कियों को कब इसकी जरुरत पड़ें, पर कोई घर पर ना हो तो ऐसे में आप पहले से खरीद कर रख दे, क्योकि कभी कभी सैनेटरी पैड ना होने की वजह से घर की महिलाये गंदे कपडे का इस्तेमाल करने लगती है जिसे बाद में उन्हें कई दिक्क्तों का सामना करना पड़ता है।

 

Share :

Leave a comment