PM Matra Vandana Yojana : गर्भवती महिलायें सरकार के इस योजना का लाभ जल्दी से उठाये, जाने कौन सा है ये स्कीम

PM Matra Vandana Yojana : प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की शुभारम्भ केंद्र सरकार कर रही है। इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओ को सहायता और उनके पोषण को सुरक्षित करने के सेंट्रल गवर्नमेंट ने कदम उठाया है। 

PM Matra Vandana Yojana

वही इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको क्या करना पड़ेगा, और प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, कौन कौन इस योजन का लाभ ले सकता है, इन सभी टॉपिक्स पर हम आपको स्टेप बाई स्टेप में जानकारी देंगे, तो अंत तक इस पोस्ट को जरूर पढ़े।

PM Matra Vandana Yojana क्या है ?

आपको बता दे प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (PM Matra Vandana Yojana) मध्यप्रदेश के शुरू किया गया है, वही इस योजना का लाभ गर्भवती महिलाओ के प्रथम बच्चे के प्रसव से पूर्व और पश्चात आराम देने और गर्भवती महिला के स्वास्थ में सुधार के लिए ये योजना प्रधानमंत्री के तरफ से चलाई जा रही है।

PM मातृ वंदना योजना का लाभ कैसे लें सकते है ?

आपको बता दे प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ राशि आपको तीन किश्तों में दिया जाएगा, जोकि गर्भावस्था के दौरान रजिस्ट्रेशन कराने पर 1,000 रूपये दिया जाएगा, उसके बाद 6 महिले के बाद टेस्ट करके रिपोर्ट लगाने पर आपको 2,000 दिया जाएगा, उसके बाद डिलेवरी होने से पूर्व पहले सप्ताह में 2,000 कि राशि दी जायेगी।

PM Matra Vandana Yojana

यानी कुल मिलाकर आपको 5,000 की राशि दी जायेगी, वही इस योजना का लाभ लेने के लिए आप अपने गाँव के आशा से संपर्क कर सकती है, या फिर आप स्वयं से रजिस्ट्रशन करा सकते है। हालाँकि रजिस्ट्रेशन आप खुद से भी कर सकते है जोकि निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

यह भी पढ़े :

अब सरकार देगी सभी को एक अपना घर, नया आदेश हुआ जारी, जाने कौन से है ये योजना

PM मातृ वंदना योजना का लाभ कौन ले सकता है ?

इस योजना का लाभ किसी भी वर्ग की महिला जिनका प्रसव होने वाला है वे सभी महिलाये इस योजना का लाभ ले साथी है। यानी कोई गरीब हो या फिर अमीर अगर वो अपने पहले बच्चे को जन्म देने वाली है वे सभी अपने आशा से संपर्क इसके इस योजना का लाभ ले सकती है।

वही वो महिला किसी भी सरकारी पद पर कार्यरत है वे महिला प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ नहीं ले सकती है। यानी कि महिला या उनका पति किसी भी सरकारी पद पर काम कर रहा है वे इस योजना का लाभ नहीं ले सकते है।

PM मातृ वंदना योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

  • इस योजना के ऑनलाइन आवेदन करने के लिए pmmvy.nic.in वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपको लॉगिन पर क्लिक करना होगा। और यूजर आईडी पासवर्ड डालना होगा।
  • उसके बाद महिला का पर्सनल डिटेल, एड्रेस डिटेल, प्रेगनेंसी रिपोर्ट्स अपलोड करना होगा।
  • उसके बाद मोबाइल नंबर वेरीफाई करने के बाद आपको फॉर्म को सबमिट करना होगा।
  • उसके बाद प्रिंटआउट निकाल लेना है & डाक्यूमेंट्स के साथ अपने ब्लॉक में जमा करना है।

Note : यदि आप आवेदन करने में असमर्थ है तो आप अपने ग्राम के आशा या फिर ग्राम पंचायत सहायक से संपर्क कर सकते है जोकि आपका आवेदन कराने की जिम्मेदारी है वे आपका काम कर देंगे। हालाँकि उनको आपको महिला से सम्बन्धी दस्तवेज देना होगा।

 

Conclusion :

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आपके जाना की PM Matra Vandana Yojana क्या है और इस योजना का लाभ कौन कौन सी महिलाये ले सकती है। हम उम्मीद करते है हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको जरूर पसंद आयी होगी। फिर भी इस योजन से सम्बन्धी कोई सवाल है तो आप मुझसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

FAQs :

इस योजना में महिलाओ को कितना पैसा मिलेगा?

5,000 रूपये।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की शुभारम्भ किसने किया ?

केंद्र सरकार ने।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की ऑफिसियल वेब साइट क्या है ?

 

Share :

Leave a comment