Proof Reading क्या है? | Proof Reading से पैसे कैसे कमाए?

Proof Reading Kya Hai : दोस्तों अगर आप भी जानना चाहते है प्रूफ रीडिंग क्या है, प्रूफ रीडर कैसे बने ? तथा प्रूफ रीडर बनकर पैसे कैसे कैमाये ? आप बिलकुल सही जगह आये है। क्योकि इस पोस्ट के माध्यम से हम इन सभी प्रश्नो के उत्त्तर स्टेप बाई स्टेप में देने वाले है।

proof reading kya hai

जैसे की आप सभी को पता होगा कि आजकल का जमाना ऑनलाइन इंटरनेट का है, ऐसे में हर कोई इंटरनेट से पैसा कमाना चाहता है लेकिन उन्हें सही जानकारी नहीं होती इस वजह से वो पैसा नहीं कमा पाते। यदि आप इस पोस्ट को पढ़ते है तो आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

तो दोस्तों आइये जानते है Proof Reading Kya Hai विस्तार से…..

Proof Reading क्या है ?

प्रूफ रीडिंग का सीधा सा मतलब ये होता है जैसे कि कोई Article, Journal, Research paper, Documents इत्यादि में कोई कमी/अशुद्धियाँ जैसे Spelling Mistakes, Punctuation Mistakes, Types, Formatting issues etc चीजों को सही करना प्रूफ रीडिंग कहलाता है।

आसान भाषा में ऐसे समझिये जब कोई आर्टिकल या फिर कोई बुक लिखा जाता है तो उसके जोई कोई कमियां जैसे कि मीनिंग मिस्टेक, पंक्चुएशन मिस्टेक, टाइप, ग्रामर, फॉर्मेटिंग या फिर कोई अन्य मिस्टेक होता है तो उसको शुद्धिकरण (सही) करने कि प्रक्रिया को Proof Reading कहा जाता है। उदहारण के लिए निचे एक इमेज दिया गया है उसे देख कर आप समझ समझ सकते है।

proof reading kya hai

Proof Reader कैसे बनें ?

How to become a Proof Reader : अगर आप भी एक प्रोफेशनल प्रूफ रीडर बनाना चाहते है तो निचे दिए स्टेप्स को फॉलो करना होगा। उसके बाद ही आप एक बेस्ट प्रूफ रीडर बन सकते है।

1. ज्यादा से ज्यादा Newspaper & Books पढ़े।

अगर आप भी एक प्रोफेशनल प्रूफ रीडर बनाना चाहते है तो आपको कई सारे अच्छी-अच्छी किताबे, रिसर्च पेपर्स, न्यूज़ पेपर, वेबसाइट के आर्टिकल्स इत्यादि को पढ़ना होगा। इसके अलावा फॉर्मेटिंग, राइटिंग स्टाइल, जैसे कई चीजों पर ध्यान देना होता है।

2. प्रूफ रीडर बनने के लिए Skills सीखना चहिये।

यदि आपको एक प्रोफेशनल प्रूफ रीडर बनाना है तो आपको इससे जुड़ा कोई एक स्किल सीखना चाहिए। जिससे आगे चलकर आपको ज्यादा मेहनत न करना पढ़े। और आपका दिमाक ज्यादा से ज्यादा शार्प होता जाता है।

जब भी आप कोई प्रूफ रीडिंग करे तब ध्यान दे जो आपका कस्टनौर है वो उस आर्टिकल में क्या लिखा है और उसको उस आर्टिकल में क्या क्या सुधार करना है, सबसे पहले आपको इस बात को समझना है। उसके बाद आपको आर्टिकल को बोल बोल के पढ़ना है ताकि आर्टिकल में जो भी कमियां है वो आपको मालूम हो जाए। जिसको आप आसानी से सुधार कर सकें।

3. प्रूफ रीडर बनने के लिए Formal Training जरूर करें

एक अच्छा प्रूफ रीडर बनाने के लिए आपको किसी अच्छे फॉर्मल ट्रेनिंग सेंटर से ट्रेनिंग भी लेना चाहिए। क्योकि प्रूफ रीडर का काम बहुत की बारीकी से होता है तो इसलिए इस फील्ड का स्पेशलिस्ट होना चाहिए।

वही फॉर्मल ट्रेनिंग बनने के लिए लिए आप अपने 10th में ही English, Journalism, Literature जैसे विषय ले सकते है। इसके अलावा इंटरनेट पर कई सारी प्रूफ रीडर और फॉर्मल ट्रेनिंग से सम्बन्धी कई सारी वीडियोस भरी पढ़ी है, जिसके मदद से नॉलेज इकठ्ठा कर सकते है।

Video Credit – English Language Center

4. प्रूफ रीडर बनने के लिए Computer Skill सीखना चहिये।

देखिये प्रूफ रीडर का काम हमेशा कंप्यूटर पर ही होता है, तो ऐसे में यदि आपके कॉम्पटर का कोई स्किल है तो आप एक प्रोफेशनल प्रूफ रीडर बन सकते है।

वही आजकल प्रूफ रीडर का कोई भी काम होता है तो क्लाइंट ऑनलाइन ही लोगो को Hire करता है ऐसे में आपको फैक्स मशीन, प्रिंटिंग मशीन, MS Word, और Google Docs और इन सभी ऐप्स और एप्लीकेशन का अच्छा खासा नॉलेज होना चाहिए। जिसकी वजह से आप अपने कस्टमर के काम को ढंग से करके दे सकते है।

यह भी पढ़े :

Instagram Threads क्या है ?

2023 में वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाये।

5. प्रूफ रीडर बनने के लिए इन बातो पर भी ध्यान देना चहिये।

यदि आप प्रूफ रीडिंग का काम करते है तो आपको कई सारी डिस्ट्रक्शन से भी बचना चाहिए। जैसे मन लिए आप किसी क्लाइंट की प्रूफ रीडिंग कर रहे है और बार बार आपका फ़ोन आ रहा, या फिर आपके कमरे में कोई आ रहा है इन सारी को को आपको इग्नोर करना है।

वही हो सकते तो आप अपने फ़ोन को काम करते समय बंद कर दे, और अपने कमरे का दरवाजा बंद कर दे। क्योकि प्रूफ रीडिंग का काम बहुत ही बारीकी से किया जाता है जैसे माइनिंग मिस्टेक ढूढना, सेंटेंस मिलाना, फॉर्मेटिंग करना, ग्रामर इत्यादि चीजों आपको धान देना होता है।

Proof Reader कितना कमाते हैं ?

आपको बता दे एक प्रोफेशनल प्रूफ रीडर एक प्रूड रीडिंग का $25 से $30 चार्ज करते है, वह प्रूफ रीडिंग काम के लिए क्लाइंट्स 2 से 3 हजार वर्ड्स के लिए भारतीय रूपये में लगभग 2 से 3 हजार रूपये चार्ज करता है। इससे आप अंदाजा लगा सकते है प्रूफ रीडर एक महीने में लगभग 50 से 60 हजार रूपये महीना खूब आराम से कमा लेता है। में 

Proof Reading Meaning in Hindi

यदि आप प्रूफ रीडिंग का हिंदी मतलब जानना कहते है निचे आपको इसका हिंदी अर्थ दिया गया है पढ़ सकते है।

Proof Reading Hindi Meaning :

  • ठीक करना
  • संशोधन करना
  • प्रूफ – संशोधन
  • प्रूफ शोधन
  • पूर्णतः संशोधित करना

Proof Reading For Job’s in India

प्रूफ रीडिंग के लिए लोग इस ख़ास वेबसाइट के माध्यम से महीने के लाखो रूपये कमाते है।

Conclusion :

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आपने जाना कि प्रूफ रीडिंग क्या है (Proof Reading Kya Hai), प्रूफ रीडर बनाने के लिए क्या करना होगा, और एक प्रूड रीडर महीने में कितना कमाता है। हम उम्मीद करते है हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको जरूर पसंद आयी होगी। फिर भी प्रूफ रीडिंग से सम्ब्नधि कोई सवाल है तो आपको मुझसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

FAQs :

आप प्रूफरीडर कैसे बनते हैं?

प्रोफेशनल प्रूफ रीडर बनाने के लिए आपको कंप्यूटर स्किल, Ms वर्ड, Grammer आना चाहिए।
 

प्रूफ रीडर का मतलब क्या होता है?

प्रूड रीडर का अर्थ होता है किसी आर्टिकल या पोस्ट को पढ़कर अशुद्धियों को दूर करने वाला।
 

प्रूफरीडर कितना पैसा कमाते हैं?

एक अच्छा प्रूफ रीडर एक महीने में लगभग 50 से 60 हजार रूपये महीना खूब आराम से कमा लेता है।
Share :

Leave a comment